Monday 19 February 2018

घाना व्यापार प्रणाली


घाना विश्व व्यापार प्रणाली में हाशिए पर लगा हुआ है। अक्सा, 23, जीएनए - व्यापार और उद्योग मंत्री श्री हन्ना तेटे ने सोमवार को कहा कि घाना की आर्थिक वृद्धि उद्योगों के निर्यात के लिए कच्चे और अप्रसारित सामग्रियों को मूल्य जोड़ने के लिए काफी हद तक निर्भर करती है। इसके बाद सरकार ने दो समानांतर रणनीतियों की शुरुआत की - आयात निर्यात पर आधारित एक निर्यात-आधारित औद्योगिकीकरण और घरेलू बाजार उन्मुख औद्योगिकीकरण यह सुनिश्चित करने के लिए कि घाना के अपेक्षाकृत छोटा बाजार के बावजूद हम वैश्विक व्यापार प्रणाली से लाभान्वित होते हैं। मंत्री ने कहा अकरा में घाना विश्वविद्यालय के सांख्यिकी एवं सांख्यिकी संस्थान, सामाजिक और आर्थिक अनुसंधान संस्थान द्वारा आयोजित परियोजना व्यापार नीति और प्रो-गरीब विकास का एक राष्ट्रीय सम्मेलन। श्रीमती तैत ने कहा कि निर्यात की अगुवाई वाली औद्योगिकीकरण रणनीति की सफलता को काफी हद तक निर्भर करता है माल और सेवाओं दोनों के लिए खुले बाजार। उन्होंने वैश्विक व्यापार प्रणाली में सुधार का प्रयास किया, जिससे रोजगार, धन की अभूतपूर्व रचना और स्थिरता को बढ़ावा मिला। श्रीमती तैता ने कहा कि दुर्भाग्य से, लाभ घाना सहित विकासशील देशों में समान रूप से फैले नहीं हैं वैश्विक व्यापार प्रणाली में हाशिए पर आ गया है जिसके परिणामस्वरूप व्यापार डी को अपना हिस्सा नहीं दे रहा है मिलेनियम विकास लक्ष्यों एमडीजी की उपलब्धि को सक्षम करने के लिए इन देशों के लोगों की उन्नति। हमें वैश्विक व्यापार प्रणाली में हमारे एकीकरण को अवरुद्ध करने वाले कारकों की पहचान करने और समस्याओं को हल करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर आवश्यक नीतियों को बदलना चाहिए ताकि व्यापार आर्थिक और मानव दोनों विकास में अपनी भूमिका निभा सकें। व्यापार नीति में सुधार और घाना में विकास, रोजगार और व्यापार उदारीकरण के मजदूरी के प्रभाव, घाना के निर्माण का मामला। वैश्विक एकीकरण, खाद्य मूल्य संचरण और घाना में घरेलू कल्याण के प्रभाव और घाना के कोको उद्योग से अफ्रीका कृषि सबूत में लिंग मुद्दों। STOP PREMATURE EJACULATION 0206933738 बिगपेनी। जीएचएस 200 के साथ अपना बिजनेस कैरियर शुरू करने से सीखें। ब्रैकथ्रू डिस्कवरी लोअर लोल्ड रेशम ऑफ केमिकल मेडिसिन के बिना। टीसिस राइटर्स घाना मास्टर्स और पीएचडी थीसिस के लिए सहायता। क्यों महिलाओं को धोखा दे दें डी इन के जवाब में आप स्पीचलेस कर देंगे। 9 दिन में वजन घटाने के कारण वजन घटाना 233204107076। आंशिक समर्थन आध्यात्मिक समाधान के लिए 0245085720 पर कॉल करें। 9 दिनों में कम वजन में व्हाट्सएप को कॉल करें 0240142912 अब अधिक जानकारी के लिए। पिच बनाने के लिए घाना में पोषक और स्वादिष्ट बनाया जाता है। टीसिस राइटर्स घाना सहायता मास्टर के लिए और पीएचडी थीसिस। क्रिएटिव ग्लो बोरहोल ड्रिलिंग, जल उपचार आदि.आप कहते हैं कि बोरहोल हम दूसरों के अलावा बेहतर करते हैं यहां क्लिक करें.व्यवसाय योजना लेखक आपको एक बिजनेस प्लान की ज़रूरत है, यहां क्लिक करें। एमएनएन प्राकृतिक समाधान सभी मनुष्य सभी के साथ रहना चाहेंगे। स्टबबोर्न स्ट्रेच मार्क्स की स्थायी रूप से दूर रहें 3 वीक में। अपने बेले वसा को घटाएं और 9 दिनों में अपना कष्ट छीन लें.आफर्डबल बोरहोल अपने पानी की आपूर्ति के नियंत्रण में रहें। यहां क्लिक करें। 9 दिनों में आपका वजन खराब हो गया। 0204107076। स्टूबोर्न स्ट्रेच मार्क्स की शुद्धता 3Wiks में कायम है। 13 बेहद भयानक उद्धरण रिलेशनशिप पर राष्ट्रपति मुगबी द्वारा। कॉपीराइट 1994 - 2017 घानावेब सभी अधिकार सुरक्षित। प्राचीन घाना का साम्राज्य। प्राचीन घाना उत्पादित सोने और सोने से शक्ति और धन का परिचय आया ट्रांस-सहारन व्यापार के दौरान मैंने माल की मात्रा में वृद्धि की है जो घूमने के लिए घाना के अधिकांश ज्ञान अरब लेखक अल-हमदानी से आता है, उदाहरण के लिए, घाना को धरती पर सबसे अमीर सोने की खानों के रूप में वर्णन करता है ये खानें बाम्बुक में स्थित थीं, ऊपरी सेनेगल नदी पर सोनिन्के लोगों ने वस्त्र, मोती और तैयार माल के बदले में गुलाम, नमक और तांबा बेच दिए थे, उन्होंने सहारा के किनारे पर अपनी राजधानी शहर कुम्बी सालेह का निर्माण किया और शहर जल्दी से सबसे गतिशील और महत्वपूर्ण बन गया सहारन व्यापार मार्गों के दक्षिणी टर्मिनस कुम्बी सालेह, सभी व्यापारों का ध्यान केंद्रित कर, टैक्सेशन के एक व्यवस्थित रूप से, बाद में ऑडिघस्ट एक और वाणिज्यिक केंद्र बन गया। प्राचीन घाना की संपत्ति को मिथक रूप से बिदा की कहानी में समझाया गया है, काले साँप इस सांप की मांग राज्य में समृद्धि की गारंटी देने के लिए बदले में एक वार्षिक बलिदान, इसलिए हर साल एक कुंवारी बलिदान के लिए पेशकश की जाती थी, एक वर्ष तक, म्यांमार के मामदाओ सरोलल उनका इरादा शिकार से बचने के लिए उसे अपने बलिदान से धोखा दिया गया था, बिदा ने इस क्षेत्र पर अपना बदला लिया, एक भयंकर सूखा ने घाना को पकड़ लिया और सोने के खनन में गिरावट शुरू हुई। पुरातत्वविदों द्वारा पाया गया सबूत है कि कहानी के तत्वों की पुष्टि होती है, 12 वीं शताब्दी, भेड़, गायों और यहां तक ​​कि बकरियां भी प्रचुर मात्रा में थीं। माघरेब के घने के व्यापारियों द्वारा लिया गया मार्ग उत्तरी अफ्रीका में ताहेर्ट में शुरू हुआ, दक्षिणी मोरक्को में एसजील्मास के माध्यम से नीचे आ गया, वहां से दक्षिण और अंतर्देशीय मार्ग पर समानांतर चल रहा था। तट के साथ, फिर दक्षिण-पूर्व में अवधघस्त के माध्यम से और कुम्ली सालेह में समाप्त होकर - प्राचीन घाना के शाही शहर में अनिवार्य रूप से व्यापारियों ने उनके साथ इस्लाम लाया। कुम्ली सालेह में इस्लामिक समुदाय अलग समुदाय बना रहा, राजा का महल इसकी अपनी मस्जिदों और विद्यालय थे, लेकिन राजा ने पारंपरिक मान्यताओं को बरकरार रखा। उन्होंने प्रशासन को चलाने में मदद करने के लिए मुस्लिम विद्वानों के बहीखाता और साहित्यिक कौशल पर ध्यान दिया क्षेत्र के एन पश्चिम में टकरुर की स्थिति ने इस्लाम को अपने आधिकारिक धर्म के रूप में अपनाया और उत्तरी अफ्रीका के साथ घनिष्ठ व्यापारिक संबंध स्थापित किए। घाना की गिरावट के कई कारण थे राजा ने अपने व्यापार एकाधिकार खो दिया, उसी समय सूखा शुरू हुई और भूमि पर दीर्घकालिक प्रभाव था और मवेशियों और खेती को बनाए रखने की अपनी क्षमता थी। अरब परंपरा के भीतर, यह पता चलता है कि अल्मोरोविद मुस्लिम उत्तरी अफ्रीका से आए थे और घाना पर हमला किया अन्य व्याख्याएं हैं कि Almoravid प्रभाव क्रमिक था और नहीं सैन्य अधिग्रहण के किसी भी रूप को शामिल करना। 11 वीं और 12 वीं सदी में, वाणिज्यिक घाना से बाहर बुरे आधुनिक गिनी में नए सोने के खेतों को खनन करना शुरू किया गया और नए व्यापार मार्गों को आगे बढ़ाया गया और पूर्वी घाना फिर सोसो शासक द्वारा हमले का लक्ष्य बन गया। सुमनगुरु 1235 में इस संघर्ष से मालिंके के लोग एक नया गतिशील शासक सुंदिताता किता के अधीन आये और जल्द ही सूदीता के माली साम्राज्य द्वारा ग्रहण हो गए। विदेशी कमजोरियों की रोकथाम PREMATURE EJACULATION 0206933738 बिगपेनी। जीएचएस 200 के साथ अपना बिजनेस कैरियर शुरू करने से सीखें। ब्रैकथ्रू डिस्कवर लोअर लोली फॉररेक्वायर इन केमिकल मेडिसिन टेसिस राइटर्स घाना सहायता मास्टर और पीएचडी थिसीस के लिए सहायता। क्यों महिलाओं को धोखा दें इन का जवाब आपको वाकई बना देगा। 9 दिन में वजन घटने से नैतिक रूप से 233204107076। आंशिक समर्थन 0245085720 पर एक आध्यात्मिक समाधान के लिए कॉल करें। 9 दिनों में कम वजन में व्हाट्सएप 0240142912 कॉल करें अब अधिक जानकारी के लिए। घन में किए जाने वाले पोषक और स्वादिष्ट बनाने के लिए केश। टीसिस राइटर्स घाना मास्टर के लिए सहायता और पीएचडी थीसिस। क्रिएटिव ग्लो बोरहोल ड्रिलिंग, वाटर ट्रीटमेंट इत्यादि.आप कहते हैं कि बोरहोल हम दूसरों के अलावा बेहतर करते हैं यहां क्लिक करें। बिजनेस प्लान राइटर क्या आपको बिजनेस प्लान की ज़रूरत है अब यहां क्लिक करें। एमएनएन नैट्रीय सॉल्यूशन इंसान को सभी पुरुष चाहेंगे BE के लिए तैयार रहें। स्टूबोर्न स्ट्रेच मार्क्स से 3 वीक में कायम रहें। अपने बेले वेट का वजन घटाएं और 9 दिन में अपनी कमी को फेंक दो। बेल्जियम बोरहोल अपने डब्ल्यू के नियंत्रण में रहें एटर सप्लाय यहां क्लिक करें। 9 दिनों में आपके वजन ने औपचारिक रूप से निराशाजनक 0204107076. स्टूबोर्न स्ट्रेच मार्क्स की स्थिरता 3weeks.13 में कायम रखी .3 अत्यधिक मुनाफा उद्धरण राष्ट्रपति मुगबी द्वारा रिलेशनशिप पर। कॉपीराइट 1994 - 2017 घानावेब सभी अधिकार सुरक्षित। वाणिज्य व्यापार संगठन। बढ़ी विदेशी कृषि बाजारों तक पहुंच में घाना के सुधार प्रयासों को वापस करने में मदद मिलेगी। 1 99 0 के दौरान 4 साल से अधिक की वास्तविक वार्षिक वृद्धि दर के बावजूद, आर्थिक आर्थिक असंतुलन जो आर्थिक संकट से उबर चुके हैं, आर्थिक विकास को खतरा बनाते हैं और व्यापार और अन्य संरचनात्मक सुधारों को जारी रखने में खतरे में पड़ सकते हैं, डब्ल्यूटीओ सचिवालय की रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूटीओ सचिवालय की व्यापार नीतियों और प्रथाओं पर विश्व व्यापार संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, घाना सरकार द्वारा पॉलिसी वक्तव्य के साथ घाना की दूसरी व्यापार नीति की समीक्षा के लिए व्यापार नीति की समीक्षा से शरीर की समीक्षा की जाएगी। डब्ल्यूटीओ 26 और 28 फरवरी 2001 को। रिपोर्ट में लिखा गया है कि एक उभरती आर्थिक संकट का सामना करने के बाद, सरकार ने कार्यान्वयन शुरू किया 1 99 8 में सुधारक उपाय मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए 18 के एक वार्षिक मौद्रिक विकास लक्ष्य को पेश किया गया था, जो 1999 में 12 पर आ गया था। घाटे में शासन करने के लिए किए गए वित्तीय उपायों में एक व्यापक-आधारित 10 वैल्यू-वर्धित कर का पुन: परिचय किया गया, इसमें वृद्धि हुई 2000 में 12 5 में तंग व्यय नियंत्रण भी लागू किए गए थे बजट घाटा 1 999 में घटकर 6 हो गया। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक संकट से बचने के लिए उपाय बहुत देर हो गए थे सरकार के आर्थिक दृष्टिकोण को 2000 बजट में बजट में कम बजट में घटाया गया था। जारी रखने के लिए सेट, और राजकोषीय संतुलन प्राप्त करने का लक्ष्य 2001 से आगे स्थानांतरित कर दिया गया है। ये घाटे वित्तीय प्रणाली पर दबाव डालेगा, मुद्रास्फीति, ब्याज दरों और बाहरी संतुलन पर पुनरुत्थान के दबाव पैदा करेगा। रिपोर्ट कहती है कि व्यापार और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश घाना के आर्थिक विकास के लिए मर्केंडाइज का निर्यात और जीडीपी के हिस्से के रूप में आयात 1 9 86 में 18 और 2 9 2 से क्रमशः 28 और 39 हो गया है, 1 99 8 में 1 9 86 में 3 में से निर्यात किए गए 20 से अधिक निर्यात के लिए खाते, संसाधित खाद्य, लकड़ी और एल्यूमिनियम उत्पादों सहित गैर-पारंपरिक निर्यात, अधिकांश निर्यात के लिए प्राथमिक उत्पादों, भारी सोने और कोको, दोनों में व्यापार अपेक्षाकृत केंद्रित है , निर्यात विविधीकरण धीमा कर दिया गया है ज्यादातर विनिर्मित उत्पादों, मशीनरी और अन्य निविष्टियों के साथ, आयात किए जाते हैं, घाना का मुख्य व्यापारिक भागीदार यूरोपीय संघ ईयू होता है, जो कुल मिलाकर कुल निर्यात का आधा हिस्सा होता है, व्यापार के प्राथमिकताओं और आयात के कारण आंशिक रूप से यूरोपीय संघ के भीतर, इटली आगे निकल गया है यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी मुख्य निर्यात बाजार इटली, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस के रूप में आयात का मुख्य यूरोपीय स्रोत हैं। डब्ल्यूटीओ के संस्थापक सदस्य गना, अपने व्यापारिक साझेदारों के लिए कम से कम एमएफएन उपचार का दावा करता है इसके लगभग 15 टैरिफ लाइनें बाध्य हैं, ज्यादातर कृषि में इसकी गेट्स अनुसूची कुछ सेवाओं पर प्रतिबद्धताएं शामिल है, जिनमें पर्यटन, समुद्री परिवहन, निर्माण और शिक्षा घाना शामिल है यह भी बेसिक दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं पर समझौतों में भाग लेता है यह सिविल एयरक्राफ्ट में व्यापार पर पारस्परिक समझौते के लिए एक पर्यवेक्षक है, और सरकार प्रोक्योरमेंट पर समझौते के लिए न तो एक हस्ताक्षरकर्ता और न ही पर्यवेक्षक है। टैरिफ घाना की मुख्य व्यापार नीति साधन साधारण औसत टैरिफ 1992 में 17 से 1 99 2 से 13 जनवरी 2000 तक गिर गया था, जब उपभोक्ता वस्तुओं पर लगाए गए उच्चतम शुल्क दर को 25 से 20 कर दिया गया था, लेकिन औसत टैरिफ बढ़कर 14 फरवरी को अपने वर्तमान स्तर 14 7 हो गई जब 20 के एक विशेष आयात कर को फिर से शुरू किया गया था, तो टैरिफ लाइनों में से कुछ को कवर किया गया था, यह कई लोगों के लिए टैरिफ बढ़ा है, ज्यादातर उपभोक्ता सामान 40 तक, पिछले 25 की पिछली दर से ऊपर है। यह सरकार के नीतिगत उद्देश्य के नीचे औसत टैरिफ को कम करने का है। अगले तीन वर्षों में 10। गाना कृषि, विशेष रूप से कोको और प्राकृतिक संसाधनों पर, विशेष रूप से खनिजों पर भारी निर्भर है सकल घरेलू उत्पाद के लगभग आधे हिस्से के लिए प्राइमरी प्रोडक्शन अकाउंट 40 साल की संस्कृति, सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र विनिर्माण है जीडीपी की कुछ 10 जीडीपी सेवाओं का योगदान जीडीपी का दूसरा सबसे बड़ा घटक है कई बुनियादी बुनियादी ढांचा सेवाएं जैसे कि बिजली, बंदरगाह और पानी, राज्य-सरकारी वैधानिक एकाधिकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं बेसिक दूरसंचार सेवाएं 1 99 7 में दूसरे राष्ट्रीय वाहक के लाइसेंस के बाद वैधानिक द्वारपाल द्वारा आपूर्ति की गई थी। इन व्यवस्थाओं को दूरसंचार सेवाओं को बढ़ावा देने में केवल सीमित सफलता मिली है न तो वाहक ने अपने नेटवर्क विस्तार या सेवा गुणवत्ता के लक्ष्य को पूरा किया है सरकार मार्च से अतिरिक्त कैरियर्स को अनुमति देने पर विचार करेगी मूल्य के लिए बाजार जोड़ा गया दूरसंचार सेवाएं खुली हैं। राष्ट्रीय संचार प्राधिकरण 1 99 7 में उचित विधायी नियामक के रूप में स्थापित किया गया था ताकि उचित प्रतिस्पर्धा और बेहतर कार्यप्रणाली को बढ़ावा दिया जा सके। गन्ना आम तौर पर अपने व्यापार नीतियों और उपायों पर एक गैर-भेदभावपूर्ण आधार पर लागू होता है, जो कम से कम एमएफएन उपचार प्रदान करता है व्यापारिक भागीदारों एमएफएन उदारीकरण का पीछा करते हुए अपने द्विपक्षीय व्यवस्थाओं को बढ़ाने और क्षेत्रीय एकीकरण को मजबूत करने के लिए आईएएल, लाभ को अधिकतम कर देगा, और किसी भी संभावित व्यापार के लिए रिलायंस के जरिए प्रतिभूतिकृत टैरिफ के प्रति रक्षा करने में मदद करेगा, जो कि तर्कसंगत हैं, क्योंकि मुख्य व्यापार साधन एक अधिक पारदर्शी व्यापार व्यवस्था में योगदान देता है टैरिफ के कवरेज का विस्तार करना कृषि से परे बाइंडिंग, टैरिफ की भविष्यवाणी बढ़ाकर घाना और उसके व्यापारिक साझेदारों को लाभ पहुंचाएगी आगे व्यापार और निवेश उदारीकरण समेत निरंतर ढांचागत सुधार, अर्थव्यवस्था की लचीलेपन और विकास की संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत कमजोर बनी हुई है और बाहरी वस्तु के लिए कमजोर है कीमत आंदोलनों और अन्य झटके, जैसे कि मौसम की वर्तमान आर्थिक कठिनाइयों, बड़े बजट घाटे और विदेशों से दोनों आंतरिक, अर्थव्यवस्था पर अतिरिक्त दबाव डाल रहे हैं जो व्यापार उदारीकरण के लिए सरकार के संकल्प को घृणा कर सकता है, घाना विश्व व्यापार संगठन को बढ़ाया प्रतिबद्धताओं और का अनुपालन इसके दायित्वों में इस तरह के एकतरफा सुधारों को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, हालांकि, घाना के व्यापारिक सहयोगी स्थिरता सुनिश्चित करने, अपने बाजारों तक पहुंच बढ़ाने, विशेष रूप से कृषि उत्पादों में, जहां घाना का तुलनात्मक लाभ सबसे मजबूत दिखाई देता है, सुधार के प्रयासों में सहायता कर सकता है। संपादकों के लिए नोट। ट्रेड नीति समीक्षा एक अभ्यास, विश्व व्यापार संगठन समझौतों में अनिवार्य है, जिसमें सदस्य देशों के व्यापार और संबंधित नीतियों की जांच की जाती है और नियमित अंतरालों पर मूल्यांकन किया जाता है महत्वपूर्ण विकास जो वैश्विक व्यापार प्रणाली पर एक प्रभाव पड़ सकता है पर भी निगरानी रखी जाती है प्रत्येक समीक्षा के लिए, दो दस्तावेज़ एक नीति वक्तव्य तैयार किए जाते हैं सदन की सरकार द्वारा समीक्षाधीन, और डब्ल्यूटीओ सचिवालय द्वारा स्वतंत्र रूप से लिखी गई एक विस्तृत रिपोर्ट तब इन दो दस्तावेजों को व्यापार नीति समीक्षा बॉडी टीपीआरबी में विश्व व्यापार संगठन की पूर्ण सदस्यता द्वारा चर्चा की जाती है ये दस्तावेज और टीपीआरबी की बैठकों की कार्यवाही प्रकाशित की जाती है 1 99 5 से शीघ्र ही बाद में, जब विश्व व्यापार संगठन बल में आया, सेवाओं और व्यापार-संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकारों के घ पहलुओं को भी शामिल किया गया है। इस समीक्षा के लिए, विश्व व्यापार संगठन की सचिवालय रिपोर्ट, एक साथ घाना सरकार द्वारा तैयार नीति वक्तव्य के साथ व्यापार नीति समीक्षा बॉडी द्वारा 26 फरवरी, 2001 को चर्चा होगी, सचिवालय रिपोर्ट घाना की घरेलू नीतियों, घरेलू कानूनों और विनियमों सहित संस्थागत रूपरेखा, व्यापार नीतियों और क्षेत्र द्वारा घिरे के सभी पहलुओं के विकास को शामिल करती है। इस प्रेस विज्ञप्ति के लिए संलग्न सचिवालय की रिपोर्ट और कुछ हिस्सों में टिप्पणियों का सार है सरकारी नीति वक्तव्य सचिवालय की रिपोर्ट और सरकार की नीति वक्तव्य विश्व व्यापार संगठन इंटरनेट साइट के न्यूज़ रूम में प्रेस के लिए उपलब्ध है ये दो दस्तावेज और टीपीआरबी की चर्चा के मिनट और अध्यक्ष के संक्षेप में, हार्डबैक की वजह से प्रकाशित हो जाएगा कोर्स किया जाएगा और यह सचिवालय, सेंटर विलियम रॅपर्ड, 154 रु डि डे लॉज़ेन, 1211 जिनेवा 21 से उपलब्ध होगा। दिसंबर 1989 से, निम्नलिखित आर पूर्वोत्तर अर्जेंटीना 1992 और 1999, ऑस्ट्रेलिया 1989, 1 99 4 और 1 99 8, ऑस्ट्रिया 1992, बहरीन 2000 बांग्लादेश 1992 और 2000, बेनिन 1997, बोलीविया 1993 और 1 999, बोत्सवाना 1 99 8, ब्राज़ील 1992, 1996 और 2000, बुर्किना फासो 1998, कैमरून 1 99 5 , कनाडा 1990, 1 99 2, 1994, 1996, 1 ​​99 8 और 2000, चिली 1991 और 1997, कोलम्बिया 1 99 0 और 1 99 6, कोस्टा रिका 1995, सी ते डी इवोइर 1995, साइप्रस 1997, चेक गणराज्य 1 99 6, डोमिनिकन गणराज्य 1 99 6, मिस्र 1992 1999, एल साल्वाडोर 1996, यूरोपीय समुदाय 1991, 1993, 1995, 1997 और 2000, फिजी 1997, फिनलैंड 1992, घाना 1992 और 2001, गिनी 1999, हांगकांग 1990, 1994 और 1998, हंगरी 1991 और 1998, आइसलैंड 1994 और 2000 , 1 99 3 और 1 99 8, 1 99 3 और 1 99 8, 1 99 2 और 2000, कोरिया, 1 99 2 के प्रतिनिधि, 1 99 8 और 2000, लेसोथो 1998, 1 99 3, 1 99 8, 1 99 8, 1 99 8, मकाऊ 1994, मैडागास्कर 2001, मलेशिया 1993 और 1997, माली 1 99 8, मॉरीशस 1995, मेक्सिको 1993 और 1997, मोरक्को 1989 और 1996, मोज़म्बिक 2001, न्यूज़ीलैंड 1990 और 1996, नामीबिया 1998, निकारागुआ 1999, नाइजीरिया 1991 और 1998, नॉर्वे 1991, 1996 और 2000, पाकिस्तान 1995, पापुआ न्यू गिनी 1999, पैरागुए 1997, पेरू 1 99 4 और 2000, फिलीपींस 1993 और 1 999, पोलैंड 1993 और 2000, रोमानिया 1992 और 1 999, सेनेगल 1994, सिंगापुर 1992, 1996 और 2000, स्लोवाक गणराज्य 1995, सोलोमन द्वीपसमूह 1998, दक्षिण अफ्रीका 1993 और 1998, श्रीलंका 1995, स्वाजीलैंड 1 99 8, स्वीडन 1990 और 1994, स्विट्ज़रलैंड 1991, 1996 और 2000 में संयुक्त रूप से लिचेंस्टीन, तंजानिया 2000, थाईलैंड 1991, 1995 और 1999, टोगो 1999, त्रिनिडाड और टोबैगो 1998, ट्यूनीशिया 1994, तुर्की 1994 और 1998, संयुक्त राज्य अमेरिका, 1989, 1 99 2, 1 99 4, 1 99 0 और 1 999 में, यूगांडा 1995, उरुग्वे 1992 और 1998, वेनेजुएला 1996, ज़ाम्बिया 1996 और जिम्बाब्वे 1994। रैड की नीति समीक्षा शरीर गाना सचिवालय सारांश टिप्पणियों द्वारा रिपोर्ट। 1 99 0 के शुरू से ही घाना गणराज्य में व्यापक सुधारों की मांग की गई है प्रयास टी पिछली आवक दिखने वाली नीतियां उलटाएं व्यापार और निवेश उदारीकरण में सुधार के लिए अभिन्न अंग है, और इसके बाद से जारी रखा गया है, क्योंकि घाना की 1992 की पिछली समीक्षा में सरकार की नीतियां अब घाना को पश्चिम अफ्रीका के गेटवे बनाने पर केंद्रित हैं। गन्ना ने वास्तविक वार्षिक वृद्धि दर 4 1 99 0, हालांकि, व्यापक आर्थिक असंतुलन ने फिर से एक आर्थिक संकट की शुरुआत की है यह आर्थिक विकास को खतरा बना सकता है और व्यापार और अन्य संरचनात्मक सुधारों को जारी रखने के लिए खतरे में पड़ सकता है इस खतरे का सबूत टैरिफ में कटौती के कुछ बैकस्लिप्स पर और निजीकरण को धीमा कर दिया गया है। अर्थव्यवस्था में बड़े बजट घाटे, घाना की वर्तमान आर्थिक कठिनाइयों के कारण वित्तीय घाटे में 1990 के दशक के दौरान तेजी से बढ़कर जीडीपी के 10 तक मुख्य रूप से केंद्रीय बैंक उधार के रूप में वित्त पोषित किया गया था, इनने गंभीर रूप से सार्वजनिक वित्त और बैंकिंग क्षेत्र में तनाव पैदा कर दिया है। अत्यधिक मुद्रा आपूर्ति में वृद्धि मुद्रास्फ़ीड, जो कि 1995 में 60, और बढ़ती असली ब्याज दर में वृद्धि व्यापार में वेश्या गिर गया, और निजी क्षेत्र की वृद्धि, सार्वजनिक क्षेत्र की भीड़ से घिरी, घाना की अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की वजह से इसकी मुद्रा सेडी के वास्तविक प्रशंसा के कारण गिरावट आई, जो 1 999 के अंत तक पर्याप्त सेंट्रल बैंक के हस्तक्षेप से आगे बढ़ गया। सीडीआई ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले नाममात्र गिरा दिया है कुछ 100 तक। अर्थव्यवस्था की कमजोरी और कमजोरी हाल के बाहरी झटके से उजागर हुई थी, जो कि महत्वपूर्ण संतुलन-भुगतान की स्थिति में हुई थी, व्यापार की गंभीर रूप से बिगड़ती हुई शर्तों, घाना की मुख्य निर्यात कोको और सोने और बढ़ती तेल की कीमतों के लिए दुनिया की कीमतों में गिरावट को दर्शाती है, सेंट्रल बैंक के हस्तक्षेप के साथ ही, कमजोर स्तर पर विदेशी भंडार को सूखा हुआ आर्थिक कठिनाइयों को शासन और कमजोर संस्थानों की समस्याओं से जोड़ा गया है। उभरते आर्थिक संकट के साथ, सरकार ने 1 99 8 में सुधारात्मक उपायों को लागू करना शुरू कर दिया था। मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए पेश किया गया था, जो 1 999 में 12 तक गिर गया घाटे में बढ़ोतरी में व्यापक आधार 10 वैल्यू-वर्धित कर का पुन: परिचय शामिल था, 2000 में 12 से बढ़ाकर तंग खर्च नियंत्रण भी लागू किया गया था 1999 में बजट घाटा 6 पर गिर गया। हालांकि, उपायों से बचने के लिए बहुत देर हो चुकी थी आर्थिक संकट सरकार के आर्थिक दृष्टिकोण को 2000 के बजट में नीचे संशोधित किया गया था, बजट के लिए बजट की खाई जारी रहेगी, और राजकोषीय संतुलन हासिल करने का लक्ष्य 2001 से आगे स्थानांतरित कर दिया गया है। ये घाटे वित्तीय प्रणाली पर दबाव डालेंगे, मुद्रास्फीति, ब्याज दरों पर पुनरुत्थान का दबाव पैदा करेगा , और बाह्य संतुलन। गाना 1 99 8 में यूएस 390 के प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ एक अत्यधिक ऋणी विकासशील देश बना हुआ है, बाहरी रियायती वित्तपोषण पर भारी निर्भर बाहरी ऋण 75 से अधिक जीडीपी के समतुल्य है, लेकिन घाना ने अपने कर्ज की पूर्ति की है, बड़े पैमाने पर पुनर्निर्धारण के बिना.व्यवस्था और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश। घरेलू और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश एफडीआई घाना की आर्थिक विकास के लिए जरूरी है माल का निर्यात और आयात के रूप में आयात 1 99 8 में जीडीपी की 18 और 29 की तुलना में क्रमशः 28 और 39 हो गई है। 1 99 8 में, क्रमश: 28 और 3 9 में। व्यापक रूप से वस्तुओं और बाजारों में दोनों अपेक्षाकृत केंद्रित हैं, प्राथमिक उत्पादों, भारी सोने और कोको, अधिकांश निर्यात के लिए खाते में गैर-पारंपरिक निर्यात शामिल हैं , संसाधित खाद्य, लकड़ी और एल्यूमिनियम उत्पादों, 20 में से 20 निर्यात के लिए खाता है, 1 9 86 में 3 से ऊपर, हालांकि, निर्यात विविधीकरण धीमा है, मशीनरी और अन्य इनपुट के साथ अधिकांश निर्मित उत्पादों को आयात किया जाता है, घाना का मुख्य व्यापारिक भागीदार यूरोपीय संघ यूरोपीय संघ , यूरोपीय देशों में व्यापार की प्राथमिकताओं और आयातों के कारण आंशिक रूप से कुल निर्यात के लगभग आधे हिस्से के लिए लेखांकन, इटली ने यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी को मुख्य निर्यात बाजार इटली, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस के रूप में आगे बढ़ाया है, आयात के प्रमुख यूरोपीय स्रोत हैं। घाना पश्चिमी अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय के सदस्यों के साथ क्षेत्रीय व्यापार ECOWAS 1 999 में 17 निर्यात के लिए जिम्मेदार था, 1 9 4 9 में 13 से ऊपर टोगो ने इटली के साथ घाना की मुख्य एकल 1 999 में निर्यात गंतव्य अफ्रीकी आयात का हिस्सा 1 99 4 में 23 से बढ़कर 1 99 4 में नाइजीरिया के प्रमुख क्षेत्रीय स्रोत, जमीन खो गया, इसका हिस्सा 17 से 14 तक गिर गया। गढ़ा सेवाओं का शुद्ध आयातक है, खासकर माल और माल का बीमा 1 9 0 के दशक के दौरान यात्रा निर्यात में काफी वृद्धि हुई, और वर्तमान में घाना का सबसे बड़ा सेवा निर्यात है, जो 1998 में सेक्टर के 60 निर्यात के लिए जिम्मेदार था। घाना के आधे से अधिक एफडीआई में सेवाओं में अधिक उदार निवेश के बावजूद विदेशी निवेशकों के लिए राष्ट्रीय उपचार का विस्तार करने के उद्देश्य से नए कानून के साथ, एफडीआई अनिश्चिततापूर्ण है 1994-98 से पंजीकृत एफडीआई अमेरिका में 5 बिलियन अमरीकी, मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम, चीन, अमेरिका और जर्मनी से घाना में नीति और आर्थिक अनिश्चितताओं में कमी आई है निवेशक का आत्मविश्वास। सरकार ने अपने बहुपक्षीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में घाना के चल रहे सुधारों का अभिन्न अंग है इसकी कृषि टैरिफ पूरी तरह से बाध्य हैं, और इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं कस्टम्स वैल्यूएशन और बौद्धिक संपदा संरक्षण पर डब्ल्यूटीओ-संगत नीतियां लागू करें घाना इस प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में तकनीकी सहायता और समर्थन के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय दानदाताओं को दिखता है। संस्थागत और विधायी रूपरेखा। गाना 1 99 2 में संसदीय लोकतंत्र में लौट आए नए संविधान में राष्ट्रपति के साथ कार्यकारी शक्ति और एकमात्र सांसद संसद के साथ विधायी प्राधिकरण राष्ट्रपति सरकार के नेता के रूप में राज्य के प्रमुख हैं, वह कैबिनेट मंत्रियों की नियुक्ति भी करते हैं। व्यापार संबंधी नीतियों की स्थापना और कार्यान्वयन में शामिल मुख्य मंत्रालय हैं व्यापार और उद्योग, वित्त और कृषि कई एजेंसियां ​​भी हैं कोकाआ, खनिज, लकड़ी, मछली पकड़ने और पर्यटन जैसे कुछ उप-विभागों के लिए जिम्मेदार द डेस्टिटेन्ट इम्प्लीमेंटेशन कमेटी राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के निजीकरण को संभालती है बैंक ऑफ घाना, सेंट्रल बैंक के रूप में, सरकार के परामर्श से निर्धारित मौद्रिक और विनिमय दर नीतियों का प्रबंधन करता है सरकार सरकार को बढ़ावा देती है आर्थिक विकास के लिए साझेदारी पर राष्ट्रीय आर्थिक मंच और नीति फोरम वार्ता के रूप में, समय-समय पर मंचों के बीच बातचीत, दोनों में 1997 में आयोजित किया गया था घाना की प्रतिस्पर्धा पर एक सार्वजनिक मंच की योजना बनाई गई है जो व्यापार और निवेश सुधार कार्यक्रम प्रतिस्पर्धात्मकता पर अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति की देखरेख TIRP यह टैरिफ सहित शेष व्यापार अवरोधों के घाना की प्रतिस्पर्धात्मकता पर प्रतिकूल प्रभाव की जांच करेगा। सरकार की दीर्घावधि आर्थिक विकास योजना घाना के लिए 2020 तक घाना की मध्य-आयी देश बनने के लिए है एस विज़न 2020 यह 5 साल की रोलिंग मध्यम अवधि की योजनाओं की श्रृंखला के माध्यम से मुलाकात की जानी है, जिसका उद्देश्य न्यूनतम वार्षिक वार्षिक वृद्धि को हासिल करना है, जो काफी हद तक निर्यात पर आधारित है। वर्तमान योजना 2000 के अंत में खत्म हो गई है। सरकार की औद्योगिक विकास रणनीति है निजी क्षेत्र के विकास के लिए बाधाओं को दूर करना टैरिफ को उचित सुरक्षा के लिए संरक्षित किया जाना है, जिसमें पूंजीगत सामानों पर कम कर्तव्य शामिल हैं ड्यूटी वापसी योजना के अहंकार में सुधार किया जाना है सब्सिड किए गए ऋण को व्यवहार्य उद्योगों के लिए वांछनीय माना जाता है रणनीति में केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता और मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण के साथ-साथ वित्तीय और मौद्रिक नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया जाता है, साथ ही साथ वास्तविक बाजार विनिमय दर डब्ल्यूटीओ के संस्थापक सदस्य गाना, अपने व्यापारिक साझेदारों के लिए कम से कम एमएफएन उपचार का दावा करता है, अपनी 15 टैरिफ लाइनों के लगभग बंधे हैं, मुख्यत: कृषि में इसके जीएटीएस अनुसूची में कुछ सेवाओं पर पर्यटन, समुद्री परिवहन, निर्माण और शिक्षा घाना भी बेसिक दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं के समझौतों में भाग लेती है यह नागरिक विमान व्यापार में पारस्परिक समझौते के लिए एक पर्यवेक्षक है और न ही सरकार की खरीद पर समझौते पर हस्ताक्षरकर्ता और न ही पर्यवेक्षक है। घाना क्षेत्रीय एकीकरण के लिए भी प्रतिबद्ध है, और इस तरह की पहल में तेजी लाने की इच्छा रखता है यह टैरिफ अनुदान देता है पश्चिमी अफ़्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय के अन्य सदस्यों के लिए कई उत्पादों पर प्राथमिकताएं इकोवास, मूल के नियमों के अधीन घाना ने 1 9 8 तक इकोवास सदस्यों के साथ अधिकतर व्यापार पर टैरिफ को समाप्त कर दिया, समुदाय की व्यापार उदारीकरण योजना के अंतर्गत ईकाओस के सदस्यों के बीच एक सीमा शुल्क संघ और आम बाज़ार भी योजना बनाई जाती है अफ्रीकी एकता संगठन के एक सदस्य के रूप में, घाना अफ्रीका के आर्थिक समुदाय के गठन के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें पैन-अफ्रीकी आर्थिक और मौद्रिक संघ के निर्माण शामिल हैं। एसीपी-ईसी भागीदारी समझौते के उत्तराधिकारी के हस्ताक्षरकर्ता के रूप में लोम कन्वेंशन के लिए, घाना कई सामग्रियों पर यूरोपीय संघ से गैर परस्परीय टैरिफ और अन्य वरीयताओं को प्राप्त करता है, साथ ही पर्याप्त वित्तीय सहायता भी है। घाना कई व्यापारिक साझीदारों के साथ द्विपक्षीय व्यवस्थाएं हैं, जैसे मलेशिया, चेक गणराज्य, और सी डी डी इवोयर , और अधिक बातचीत कर रहा है, जिसमें रोमानिया, ग्रीस, बुर्किना फासो, ज़िम्बाब्वे और लीबिया के पुराने द्विपक्षीय समझौतों शामिल हैं जिनमें एफ के साथ काउंटरट्रैड शामिल है यूरोपीय केंद्रीय रूप से योजनाबद्ध अर्थव्यवस्थाओं को समाप्त कर दिया गया है, घाना औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं से जीएसपी उपचार प्राप्त करता है, और विकासशील देशों के बीच जीएसटीपी में भाग लेता है। यह अमेरिकी अफ्रीकी विकास और अवसर अधिनियम 2000 के तहत सितंबर 2008 तक अमेरिकी बाजार तक पहुंच के लिए भी योग्य है। घाना बैठक के अधीन मण्डल के अधिकारों की रक्षा करना, जैसे मजदूरों के अधिकारों की रक्षा करना। टाइप और उपकरणों की घटनाएं। टैरिफ घाना के मुख्य व्यापार नीति साधन बने रहना सरल औसत टैरिफ 1992 में 17 से 1 99 2 तक 13 जनवरी, 2003 को सबसे अधिक शुल्क दर गिर गया था, उपभोक्ता वस्तुओं पर लगाया गया, 25 से 20 कम हो गया, हालांकि, फरवरी 2000 में औसत टैरिफ 14 के अपने वर्तमान स्तर तक बढ़ गया जब 20 के एक विशेष आयात कर को फिर से शुरू किया गया था, कुछ टैरिफ लाइनों को कवर करते हुए यह कई लोगों पर टैरिफ बढ़ा , ज्यादातर उपभोक्ता वस्तुओं को 40 से ऊपर, 25 की पिछली दर से ऊपर यह सरकार के नीतिगत उद्देश्य के भीतर 10 से नीचे के औसत टैरिफ को कम करने का उद्देश्य है। ई अगले तीन साल। हालांकि अस्थायी, आयात कर को हटाने के लिए कोई समय सीमा निर्दिष्ट नहीं की गई थी, ऐसा करने से औसत शुल्क स्तर को कम करने और दरों में अपेक्षाकृत व्यापक असमानताओं को कम करके घाना के टैरिफ संरचना में सुधार होगा, टैरिफ का मानक विचलन वर्तमान में 12 विशेष है आयात करों का घाना के टैरिफ का एक सामान्य विशेषता रहा है 17 5 की पिछली इस तरह की कर्तव्य केवल मार्च 1 999 में समाप्त कर दिया गया था। अधिकारियों का मानना ​​है कि इस तरह के करों से विदेशी व्यापारियों द्वारा अनुचित व्यापारिक प्रक्रियाओं से घरेलू उद्योगों की रक्षा होती है। घाना विशेष आयात कर के साथ 5, 10, 20 और अब 40 की दरों के साथ टैरिफ संरचना, कुछ विनिर्माण समूहों, विशेष रूप से वस्त्र, चमड़े, रसायन, बुनियादी धातुओं, भोजन, पेय पदार्थों और तम्बाकू के बीच में अंतर्निहित टैरिफ वृद्धि है , अधिक समान शुल्क टैरिफ संरचना में सुधार कर सकते हैं। सभी टैरिफ शुल्क अमूल्य मूल्य हैं, इस प्रकार पारदर्शिता का समर्थन है लेकिन विवेकाधीन छूट का व्यापक उपयोग, अक्सर विज्ञापन खराब विनिर्दिष्ट प्राधिकारी के अधीन की गई सेवा, गैर-पारदर्शी और कुछ उद्योगों को दर्जी बनाये रखने के जोखिम हैं। टैरिफ रियायतें विशिष्ट आयातकों जैसे कि वोल्टा एल्युमिनियम कंपनी पर भी लागू होती हैं, और अनुमोदित निर्माताओं द्वारा आयातित अंत-उपयोग में इनपुट पर ये शामिल हैं। कृषि उपकरण और मशीनरी, मछली पकड़ने के जाल, फार्मास्यूटिकल्स, प्लास्टिक पाइप और साइकिल का उनका तर्क और प्रशासन अस्पष्ट रूप से प्रकट होता है एक ड्यूटी वापसी प्रणाली का संचालन अक्षमता से रिफंड धीमा हो जाता है सरकार बंधुआ भंडारगृहों के सामान्य उपयोग सहित, ऐसी छूट को तर्कसंगत बना रही है, जिसका योगदान कर्तव्य चोरी। अप्रैल 2000 से, घाना ने दो निजी ठेकेदारों द्वारा किए गए गंतव्य निरीक्षण के साथ अनिवार्य पदस्थापन निरीक्षण को स्थानांतरित किया, प्रलेखन आवश्यकताओं को भी सरल किया गया और आयात को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू की गई अधिक लक्षित निरीक्षणों ने सीमा शुल्क के मूल्यांकन उद्देश्यों के लिए लेनदेन मूल्य का उपयोग फरवरी 200 9 से लागू किया गया। 0, दूसरे हाथ के मोटर वाहनों को छोड़कर, और न्यूनतम आयात मूल्य समाप्त कर दिए गए थे, अधिकारियों के मुताबिक मूल्य सत्यापन और जोखिम-मूल्यांकन प्रक्रियाओं का लक्ष्य है कि इनवॉइसिंग से शुल्क चोरी को रोकने के लिए सात दिनों तक की आयात की मंजूरी देरी होनी चाहिए ए 1 आयात शुल्क पर निरीक्षण शुल्क, और ईकावस सीमा शुल्क लागू करने के लिए 5 5 लागू होते हैं। गाना कुछ औपचारिक गैर-टैरिफ व्यापार अवरोधों पर लागू होता है आयातित मोटर वाहनों की तुलना दस वर्ष से पहले की तुलना में पुराने जुर्माना शुल्क के अधीन 2000 में प्रतिबंधित किया गया था कुछ आयात प्रतिबंध और नियंत्रण पर्यावरण, स्वास्थ्य के लिए लागू होते हैं , सार्वजनिक सुरक्षा, और सुरक्षा कारणों से, और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के तहत। घाना कोई व्यापार प्रतिबंध लागू नहीं करता है, न ही घरेलू उत्पादन के लिए किसी भी स्थानीय सामग्री की आवश्यकताओं घाना मानक बोर्ड द्वारा निर्धारित अनिवार्य मानदंड, मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप आयात के खिलाफ भेदभाव नहीं करते हैं सरकार स्वैच्छिक मानकों पर जाने का इरादा रखती है विदेशी देशों के टेस्ट के परिणाम आम तौर पर संगरोध के लिए स्वीकार किए जाते हैं उदारीकरण लागू होते हैं, लेकिन आमतौर पर आयात पर एक बड़ी बाधा नहीं होती है। गन्ना के आकस्मिक संरक्षण उपायों पर कोई कानून नहीं है, जैसे कि एंटी डंपिंग, काउंटरवैलिंग और सुरक्षा उपाय, हालांकि, इन उद्देश्यों के लिए विशेष आयात कर का उपयोग किया जाता है। of Trade and Industry monitors world markets and the impact of imports on domestic firms so that compensatory measures can be taken. Government procurement is increasingly being decentralized away from the Ghana Supply Commission Ministries and state-owned entities procure many goods directly, largely using non - transparent procedures Government directives favour public procurement of made in Ghana goods Domestic suppliers also receive a formal 12 5 price preference since August 1999.Export taxes are levied on cocoa and certain air-dried sawn timber Gold and diamonds from small-scale mining are exported mainly by the Precious Minerals Marketing Corporation Exports of logs were suspended in 1995, aimed mainly at pro moting timber processing Raw rattan and bamboo exports are also prohibited. Ghana has no export quotas or voluntary export restraints, and no export subsidies per se However, income tax concessions assist exporters of non-traditional products, who pay a company tax rate of 8 instead of 35 Exporters of traditional products are also eligible for company income tax rebates tied to their export share the maximum rebate of 75 for companies exporting at least 25 of their production also lowers their income tax rate to 8 More generous income tax incentives, including an additional ten-year tax holiday, now apply to designated free-zone enterprises, which must export at least 70 of production Benefiting firms can be located outside the free zones Substantial leakage of domestic sales above the 30 permitted share appear to be arbitrarily undermining tariff protection to domestic industries, and facilitating tax evasion. Ghana has no production subsidies Certain, mainly agricultural, activities ar e assisted by tax concessions, including on investment Cocoa income is exempt from tax, and tax holidays of five years apply to most farm and fishing income, and of ten years for tree crops Hotel income is taxed at a concessionary rate of 25 , and hotels receive duty concessions on certain imported inputs. FDI, outside mining, fishing and forestry, is no longer screened, but monitored by the Ghana Investment Promotion Centre, formed in 1994 Only a few activities, including petty trading and taxi services, are reserved for Ghanaians Joint ventures are optional Foreign investors must have minimum capital levels of US 10,000 for joint ventures and US 50,000 for wholly foreign-owned enterprises, unless engaged solely in exporting Ghanaian goods Foreign trading companies must have capital of US 300,000, and employ at least ten Ghanaians No performance requirements per se exist. Ghana is heavily dependent on agriculture, especially cocoa, and on natural resources, notably minerals Primary prod uction accounts for almost half of GDP agriculture, at 40 , is the most important sector Manufacturing contributes some 10 of GDP. Cocoa production, a mainstay of the economy, is marketed by the statutory board, COCOBOD Cocoa marketing is being further liberalized under the Government s efforts to revitalize the industry The Government s cocoa strategy, adopted in April 1999, is to progressively increase the growers price to at least 70 of the world price by 2004-05, by reducing taxation and further improving COCOBOD s efficiency Its single desk export monopoly is to be partially relaxed, with quotas introduced for private sellers, and domestic sales further deregulated. Exports of logs are suspended and exports of certain sawn timber are taxed to promote value-added activities and conserve forests Logging rates exceed sustainable levels, accentuated by substantial illegal felling Forest policies are being strengthened to promote sustainable management, including higher stumpage fees and enhanced monitoring of logging operators. Offshore fishing licences are granted only to fully domestic-owned boats using mainly Ghanaian crew, except for tuna vessels where minimum domestic ownership of 25 is required Licensed foreign vessels must also sell at least 10 of their catch to domestic processors, and transship all fish through Ghanaian ports The fish import ban was terminated in 1997.Large-scale mining is open to foreign participation Joint ventures are not required, but the Government receives a 10 equity and can buy another 20 equity at fair market prices Royalty rates and foreign currency retention allowances are negotiated on a mine-by-mine basis Mining companies receive generous capital and other tax allowances, but pay an additional profits tax of 25 for earnings above a negotiated threshold rate of return, currently set at 17 5 Small-scale gold and diamond mining is reserved for Ghanaians. Deregulation of the petroleum subsector has included the termination, in 1996, o f the oil import monopoly and the exclusive supply of locally refined products to oil marketing companies by the state-owned Ghana National Petroleum Corporation GNPC In 1998, prices were changed from cost plus to import parity The sector remains dominated by state-owned enterprises Privatization of Ghana Oil Company, the largest oil marketer, and of the Tema Oil Refinery have been delayed, and the GNPC is no longer a priority for privatization. Past policies promoted import substitution through widespread direct government participation, including State ownership The Government has divested some of these interests, and intends to sell off more as part of its re-invigorated privatization programme Outstanding divestments are, however, increasingly involving sensitive activities, and several proposals, such as on petroleum, have stalled since 1997 The Government s revised accelerated timetable covers mainly divestiture in the transport, energy, and banking sectors, including the State In surance Company and the Ghana Electricity Company, by end-2003.Services are the second largest component of GDP Many basic infrastructure services, such as electricity, ports, and water, are provided by state-owned statutory monopolies Basic telecomm-unication services are supplied by a statutory duopoly following licensing of a second national carrier in 1997 These arrangements have had only limited success in promoting telecommunication services neither carrier has met its network expansion or service quality target The Government will consider allowing additional carriers from March 2002 The market for value-added telecom services is open The National Communications Authority was formed in 1997 as the independent legislative regulator to promote fair competition and enhanced efficiency. Electricity, a traditional export, suffered major hydro-generation problems between 1996 and 1998, due to low water levels in the Volta Lake The electricity crisis severely curtailed production, inclu ding of aluminium, which consumes over one third of Ghana s total power supply To improve efficiency, the Government is taking steps to restructure the industry and increase private-sector participation State-owned entities, including the Volta River Authority, are being separated into companies for the generation, transmission, and distribution of electricity, and a National Company Grid is to be established. More efficient infrastructure services should improve the competitiveness of downstream industries, such as tourism, and encourage FDI Private tourism development is a government priority Air transport is being deregulated under the Government s liberalized skies regime Ghana has no cabotage requirements protecting coastal shipping, but new legislation provides for their introduction. The Bank of Ghana grants banking licences The freeze on issuing new bank licences was removed in 1999 Banks must meet certain prudential requirements in accordance with the core principles of the Bank for International Settlements Foreign banks may operate locally incorporated subsidiaries Higher minimum capital levels are prescribed for foreign banks defined as having below 60 Ghanaian equity. The Government s Financial Sector Adjustment Programme has begun privatizing several large state-owned banks In 1996, 42 of the Ghana Commercial Bank was sold, and another 40 is slated for sale, along with 30 of the National Investment Bank Legislation to enhance the Central Bank s supervision and enforcement of prudential regulations is under way Three licences were withdrawn in 2000 from banks repeatedly unable to meet the Bank s minimum capital adequacy ratio Bank rationalization and restructuring have occurred through mergers and the closure of non-viable banks. Foreign insurance companies may enter Ghana as subsidiaries, subject to a maximum foreign-equity limit of 40 Government equity of 20 is required, and Ghanaians must own another 40 The National Insurance Commission regulates the ind ustry It sets certain prudential and reporting requirements, and must approve all premium increases currently it only intervenes in setting motor insurance premiums The Government intends to privatize the Ghana Reinsurance Company by 2003.Trade Policies and Foreign Trading Partners. Ghana generally applies its trade policies and measures on a non-discriminatory basis, granting at least MFN treatment to all its trading partners Pursuing MFN liberalization while expanding its bilateral arrangements and deepening regional integration, would maximize benefits, and help guard against any possible trade diversion. Reliance on ad valorem tariffs, which are being rationalized, as the main trade instrument contributes to a more transparent trading regime Extending the coverage of tariff bindings beyond agriculture would benefit Ghana and its trading partners by increasing the predictability of the tariff Continued structural reforms, including further trade and investment liberalization, can impr ove the economy s flexibility and growth prospects. However, the economy remains relatively weak and vulnerable to external commodity price movements and other shocks, such as weather conditions Current economic difficulties, both internal including the large budget deficit and from abroad, are placing extra pressures on the economy which may weaken the Government s resolve for trade liberalization Ghana s enhanced commitments to the WTO and compliance with its obligations can help sustain such unilateral reforms However, Ghana s trading partners can greatly assist its reform efforts by ensuring stable, increased access to their markets, especially in agricultural products where Ghana s comparative advantage appears strongest. TRADE POLICY REVIEW BODY GHANA Report by the Government Part I, 1.Ghana has since her first review in 1992, continued her efforts aimed at the transformation of her economy from a largely state controlled economy to a liberalized market economy By Ghana s Vision 20 20 development plan, the economy is expected to attain a middle-income status by the year 2020 This process of transformation has seen the private sector increasingly becoming the driving force of the economy The government of Ghana has continued pursuing policies with the goal of creating an enabling environment for the achievement of these objectives These include appropriate monetary and fiscal policies, financial sector reforms, industrial policies and policies aimed at attracting investments into Ghana. The major focus of economic policies especially since 1995 has been on macroeconomic stabilization To this end, recent fiscal policy measures have centred on central government expenditure restraint and rationalization of the tax regime In addition, there is a policy of zero deficit financing of the budget by the Central Bank Bank of Ghana These policy measures achieved some successes by 1998.In the second-half of 1999 however, Ghana suffered an external terms of trade shock The pri ces of the country s major exports gold and cocoa declined at the same time as oil prices on the international market increased sharply These developments have resulted in a shortage of foreign exchange as well as a deteriorating fiscal position The exchange rate of the cedi has depreciated by 40 since September 1999.In response to these external shocks, the Central Bank has further tightened monetary policy and has increased money market interest rates to 45 to increase the attractiveness of cedi-denominated securities With inflation at 20 , this implies a real interest rate of over 20 It is envisaged that with the necessary fiscal adjustments, interest rates will be reduced by the end of the year Also, inflation is forecast to fall significantly by 2001 when the economy would have adjusted to the external shocks A single digit inflation level is the objective. Ghana has signed on to be part of a second Single Monetary Zone in the West African sub-region by 2003 The stability in exchan ge rates, which the single monetary zone will bring, will serve to make Ghana even more attractive as an investment destination. Economic and Trade Policy Environment. The Ghanaian economy experienced very difficult economic and social conditions during the 1970s and early 1980s as a result of severe drought and declining world market prices for Ghana s principal exports cocoa, gold and timber Cocoa production declined steadily and reached a record low in 1984, while industrial production also fell markedly Consequently, real per capita income fell steadily, and by 1983 it was only about two-thirds of its level in 1960.The initiation of the Economic Recovery Programme ERP in 1983, witnessed the beginning of a marked transformation of the economy from an administrative system of economic management to a market-oriented system This included major structural reforms in both the real and financial sectors of the economy As a result, there was a steady recovery in per capita income, a sharp d rop in domestic inflation, and substantial improvement in the external balance-of-payments. In particular, during 1993-98, real GDP grew at an annual average rate of more than 4 , the domestic rate of inflation fell markedly to less than 20 , the government overall fiscal deficit declined to 8 1 of GDP, simultaneously as the domestic primary surplus reached 3 6 of GDP. Except for 1996, the overall balance of payments recorded continuous surpluses up to 1998 and the ratio of the external current account deficit to GDP fell steadily to 4 7 of GDP in 1998.Since 1999, the economy has been hit by a very severe external terms of trade shock, stemming from a more than halving of the world price of cocoa, a marked decline in the price of gold, and a more than tripling of the world price of oil. Consequently, in 1999 the balance of payments recorded an overall deficit of US 94 million, while the external current account deficit reached 10 6 of GDP Also, the government s overall fiscal deficit wors ened to 8 2 of GDP notwithstanding major restraint on capital outlays and the credit depreciated by 1 5 on an annual average basis However, with tightened monetary policy, the domestic rate of inflation, which had fallen to 9 4 by May 1999, ended the year at 13 8 compared with 15 8 in 1998.Government fiscal efforts in 1998-99 included the introduction of a value-added tax at 10 , which was subsequently increased to 12 5 in 2000 The year 2000 has seen the worst impact of the external terms of trade shock This has given rise to a massive depreciation of the exchange rate, and sharp increases in both domestic inflation and interest rates.

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